Thank you for your support of dishuskitchen.blogspot.com throughout the years. We are proud of your enthusiasm to make great things in the kitchen. Achieve Daily, Dream Big! Find and share everyday cooking inspiration on Allrecipes. Get the best ideas for breakfast, lunch and dinner with crockpot recipes, chicken recipes & more.

अॉरेन्ज केक - Egg less Orange Cake

 

अॉरेन्ज केक :- Egg less Orange Cake

केक देखते ही बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठते हैं, तो आइए आज बच्चों को सरप्राइज करने के लिए बनाते हैं अनोखे स्वाद से भरा अॉरेन्ज केक.

सामग्री (Ingredients for Egg less Cake Recipes) :-
  • मैदा- 1 कप
  • कीनू/ संतरा- 1
  • रिफाइन्ड अॉयल- ½ कप
  • पाउडर चीनी- ½ कप
  • अलसी का पाउडर- 2 छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच
  • बेकिंग पाउडर- ½ छोटी चम्मच

 विधि :-

केक बनाने की शुरूआत कीनू का ज़ैश्ट निकालने से कीजिए. इसके लिए कीनू को कद्दूकस करके ½ छोटी चम्मच ज़ैश्ट निकालकर रख् लीजिए.

इसके बाद, मैदा में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर इसे 2 बार छान लीजिए ताकि ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए.

मैदा छानकर तैयार करने के बाद, कीनू का जूस निकाल लीजिए. जूस निकालने के लिए, कीनू को बीच में से 2 भागों में काट लीजिए. फिर, कीनू को हाथ से ही प्याले पर रखी छलनी में निचोड़ लीजिए. जूस तैयार है. केक के लिए बस ¼ कप ही कीनू का जूस चाहिए.

बैटर बनाइए :-
 
एक बड़े प्याले में जूस और साथ में अलसी पाउडर डाल दीजिए. दोनों सामग्रियों को आपस में मिक्स कर दीजिए. फिर, इसमें तेल और ज़ैश्ट डालकर भी मिला दीजिए. इनके बाद, मिश्रण में पाउडर चीनी भी डाल दीजिए और इसे अच्छी तरह से फूलने तक फैंट लीजिए. मिश्रण के फ्लफी होने के बाद, इसमें मैदा डालकर मिला दीजिए. सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. सारी सामग्रियों के अच्छे से मिक्स होते ही बैटर तैयार है.


केक के कन्टेनर को चारों ओर से तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और तले पर बटर पेपर लगा दीजिए. अब, इसमें केक का पेस्ट डाल दीजिए. कन्टेनर को थोड़ा सा खटखटा लीजिए ताकि बैटर चारों ओर एक जैसा हो जाए. केक को ऊपर से भी चम्मच से एक समान कर दीजिए. केक बेक होने के लिए तैयार है.

केक बेक कीजिए :-
 
केक बेक करने के लिए ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रीहीट कर लीजिए. प्रीहीट किए हुए ओवन में सबसे नीचे वाली रैक पर केक कन्टेनर रख दीजिए और ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर 25 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए.


25 मिनिट बाद, केक चैक कर लीजिए. ऊपर से केक ब्राउन दिख रहा है. अंदर से केक चैक करने के लिए इसमें चाकू गढ़ाकर देखिए. अगर चाकू साफ निकल आए, तो केक अंदर से भी अच्छे से बेक हो गया है. केक को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए.

ठंडा होने के बाद, कन्टेनर से केक निकाल लीजिए. केक निकालने के लिए, पहले केक के चारों ओर चाकू लगाकर केक को कन्टेनर से अलग कर लीजिए. फिर, प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रख दीजिए और इसे उलट दीजिए.

अॉरेन्ज स्पंज केक बनकर तैयार है. मन ललचाने वाले इस केक को काटकर सर्व कीजिए. आप इसे फ्रिज में रखकर 20 से 25 दिनों तक खा सकते हैं.

सुझाव :-
  • आप रिफाइन्ड तेल के बदले बटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अलसी के पाउडर की जगह कन्डेन्सड मिल्क या मिल्क पाउडर भी लिया जा सकता है.
  • अलग-अलग ओवन के बेकिंग समय में थोड़ा सा अंतर होता है. इसलिए, पहले केक को 25 मिनिट के लिए बेक होने के लिए सैट कर दीजिए. फिर, बाद में केक निकालकर चैक कर लीजिए और 5 – 5 मिनिट का समय आगे बढ़ाते हुए केक को अच्छा ब्राउन क्रस्ट आने तक बेक कर लीजिए. 
  • अगर आप इस केक पर क्रीम लगा देते हैं, तो इसकी लाइफ सिर्फ 3 दिन ही रह जाती है.



No comments:

Post a Comment